Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


आस्थावानोंने मां का किया दर्शन-पूजन

शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन आस्थावानो ने दुर्गाघाट स्थित श्री ब्रह्मïचारिणी देवी के चरणों में नारियल, चुनरी, सिंदूर एवं माला-फूल अर्पित कर दर्शन-पूजन किया। सर्वप्रथम भोर में मंदिर के पुजारी ने मां को स्नान कराकर नवीन वस्त्र धारण कराया। तत्पश्चात माता का श्रृंगार कर तथा भोग लगाकर उनकी आरती की। इसके बाद भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर का पट खोल दिया गया। मंदिर का पट खुलते ही पहले सेे कतारबद्घ खड़े श्रद्घालुओं ने मां के जयकारे के साथ दर्शन-पूजन प्रारंभ कर दिया। दर्शनार्थियों ने मां को फल, मिष्ठïान, नैवेध, नारियल, चुनरी एवं सिंदूर चढ़ाकर पूजन किया और परिवार की सुख-समृद्घि की कामना की। मां के दर्शन के लिए दोपहर तक भक्तों की भारी भीड़ रही, इसके बाद भीड़ थोड़ी कम हुई। श्रद्घालुओं ने देर रात्रि तक मां ब्रह्मïचारिणी देवी का दर्शन-पूजन किया। मंदिर के आसपास पूजा सामग्री की अस्थायी दूकानें लगी हुई थीं, वहीं सौन्दर्य प्रसाधन एवं बच्चों के लिए खिलौने एवं गुब्बारे बिक रहे थे। इस अवसर पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की ड्यूटी लगायी गयी थी।
शारदीय नवरात्रके दूसरे दिन देवी जयकारोंसे गूंजता रहा मन्दिर
शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन आस्थावानो ने दुर्गाघाट स्थित श्री ब्रह्मïचारिणी देवी के चरणों में नारियल, चुनरी, सिंदूर एवं माला-फूल अर्पित कर दर्शन-पूजन किया। सर्वप्रथम भोर में मंदिर के महंत पण्डित बैजनाथ सागरकरके आचार्यत्वमें मां को पंचामृतसे स्नान कराकर नवीन वस्त्र धारण कराया। तत्पश्चात माता का श्रृंगार कर तथा भोग लगाकर उनकी आरती की। इसके बाद भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर का पट खोल दिया गया। मंदिर का पट खुलते ही पहले सेे कतारबद्घ खड़े श्रद्घालुओं ने मां के जयकारे के साथ दर्शन-पूजन प्रारंभ कर दिया। दर्शनार्थियों ने मां को फल, मिष्ठïान, नैवेध, नारियल, चुनरी एवं सिंदूर चढ़ाकर पूजन किया और परिवार की सुख-समृद्घि की कामना की। मां के दर्शन के लिए दोपहर तक भक्तों की भारी भीड़ रही, इसके बाद भीड़ थोड़ी कम हुई। श्रद्घालुओं ने देर रात्रि तक मां ब्रह्मïचारिणी देवी का दर्शन-पूजन किया। मंदिर के आसपास पूजा सामग्री की अस्थायी दूकानें लगी हुई थीं, वहीं सौन्दर्य प्रसाधन एवं बच्चों के लिए खिलौने एवं गुब्बारे बिक रहे थे। इस अवसर पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की ड्यूटी लगायी गयी थी।
भूमण्डलीकरणके दौरमें कम्प्यूटर जरूरी
डी.ए.वी. इण्टर कालेज के प्रागंण में शुक्रवार को बी.सिंह की स्मृति में क्रीड़ा मैदान एवं कम्प्यूटर लैब तथा पर्व राष्टï्रपति डाक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम स्मृति कक्ष का उद्ïघाटन स्वर्गीय सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती पुत्तू देवी ने किया। इस अवसर पर २० कम्प्यूटर से सुसज्जित अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब का संचालन प्रारम्भ हुआ। काले के प्राचार्य डाक्टर सत्यदेव सिंह ने कहा कि वर्तमान में भूमण्डलीकरण के दौर में कम्प्यूटर ही मनुष्य का सबसे बड़ा सहायक है जिसमें दुनिया की समस्त जानकारी उपलब्ध रहती है। आज के आधुनिक शिक्षा पद्घति के युग में कम्प्यूटर की शिक्षा बुनियादी स्तर पर बेहद जरुरी हे। यह समय प्रतिस्पर्धा का है जिसमें किताबी ज्ञान के अलावा कम्प्यूटरका ज्ञान भी अत्यंत आवश्यक है। जिसे कम्प्यूटर का ज्ञान है वहीं दुनिया के साथ कदमताल करते हुए आगे बढ़ सकता है। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय के बच्चों को शुद्घ पेयजल हेतु वाटर कूलर एवं कक्षाओं में नये पंखे लगवाने की घोषणा भी की। इससे पूर्व विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्राधानाचार्य डाक्टर राधाकांत मिश्र ने किया। इस अवसर पर कालेज के प्रबंधक अजीत कुमार सिंह, राजकुमार सिंह, डाक्टर उषा किरन सिंह, प्रियंक देवी सिंह, डाक्टर दयाशंकर मिश्र, डाक्टर गोरखनाथ तिवारी, हरिबंश सिंह आदि विशिष्टïजन उपस्थित रहे। संचालन अशोक सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन ओमप्रकाश ने किया।
पर्यावरणको स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिकका कर्तव्य
श्री हरिश्चन्द्र पीजी कालेज के वनस्पति विभाग के एम.एस-सी के छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण के प्रति जागरुकता के लिए शुक्रवार को महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण एवं बागवानी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष डाक्टर देवाशीष सिंह ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ  रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। हमें अपने आस-पास अधिक से अधिक बागवानी लगानी चाहिए। जिससे पर्यावरण प्रदूषण से निजात मिले। साथ ही प्रकृति स्वच्छ एवं निर्मल बने। इस अवसर पर डाक्टर संजय श्रीवास्तव, डाक्टर आलोक कुमार सिंह, डाक्टर अनुज प्रकाश, डाक्टर परमात्मा कुमार मिश्र एवं डाक्टर राजेश श्रीवास्तव सहित शिक्षक, छात्र-छात्राओं ने भी महाविद्यालय में पौधरोपण किया।
 सर्पदंशसे विवाहिता अचेत
मिर्जामुराद। मिल्कीपुर (प्रतापपुर) में शुक्रवार की दोपहर घर में लकड़ी हटाते समय विषैले सर्प ने पूनम (३२ वर्ष) पत्नी गुड्डू यादव को डंक मार दिया। सर्पदंश से अचेत विवाहिताको कछवां क्रिश्चियन अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां उसकी हालत चिंताजनक बनी है।
दीनदयाल चिकित्सालयमें योग शिविर शुरू
पण्डित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालयमें लोगोंको योगसे निरोग रहनेके लिए एक निजी स्वयंसेवी संस्था द्वारा शिविरका आयोजन किया गया है। शिविरमें प्रतिदिन सैकड़ों मरीजोंके साथ ही अन्य लोगोंको भी योगा सिखाया जा रहा है शिविर प्रात: आठसे अपराह्नï प्रात: आठ से अपराह्नï दो बजे तक चलाया जा रहा है। शिविरमें लोगोंकी बढ़ती संख्याके मद्देनजर चिकित्सालय प्रशासन ने उक्त संस्थाको एक कमरा और दे दिया है ताकि शिविरमें आने वाले लोगोंको कोई परेशानी न हो सके।
अवनीश तिवारी, पूर्णमय सोनी का चयन दिल्लीकी परेडमें
काशी विद्यापीठ के गंगापुर परिसर के राष्टï्रीय सेवा योजना ईकाई के दो स्वंय सेवकों अवनीश तिवारी एवं पूर्णमय सोनी बीकाम द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का चयन २६ जनवरी को दिल्ली में होने वाले परेड में शामिल होंगे। यह जानकारी निदेशक प्रोफेसर शम्भू उपाध्याय ने दी। उन्होंने बताया कि २९ सितम्बर को विद्यार्थियों का एक सप्ताह की ट्रेनिंग आगरा में होगी।
डांडिया रास आज
जेसीआई काशी दर्पण की ओर से २३ सितम्बर को सायं पांच बजे मलदहिया स्थित होटल हिन्दुस्तान इंटरनेशनल में डांडिया रास एवं गरबा नृत्य का आयोजन किया गया है। यह जानकारी पीआरओ रितु झुनझुनवाला ने दी है।