Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


शौचालय निर्माणमें लापरवाही हुई तो नपेंगे सचिव, प्रधान

जिलाधिकारी श्री सुरेंद्र सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत निर्मित शौचालयों का जियो टैगिंग कराए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए अवशेष लगभग ८० हजार शौचालयों के निर्माण कार्य को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूर्ण कराए जाने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने रविवार को समस्त ब्लॉकों पर राजमिस्त्रीयो को बुलाकर तत्काल गांव में शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू कराए जाने का निर्देश दिया तथा सख्त हिदायत देते हुए कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं प्रधानों पर काररवाई हर हालत में की जाएगी। श्री सुरेंद्र सिंह शुक्रवार को अपने कैंप कार्यालय सभागार में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक कर रहे थे। सौभाग्य योजना अंतर्गत २५ दिसंबर तक शत-प्रतिशत विद्युत कनेक्शन दिए जाने के कार्य को पूर्ण कराए जाने का निर्देशित किया। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों में तीन दिन के अंदर टूल किट लगाए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इसका उल्लंघन करने वाले अस्पतालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लहरतारा. फुलवरिया फोरलेन सड़क निर्माण के समस्त अवरोधों को दूर कर निर्माण कार्य में तेजी लाए जाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। धान खरीद की प्रगति की समीक्षा के दौरान प्रगति होने पर उन्होंने इस पर निगरानी रखे जाने पर जोर दिया। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने विकास खंड के पांच-पांच विद्यालयों एवं तीन-तीन आगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेकर उसका कायाकल्प कराएं। उन्होंने आइजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायती पत्रो का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र कराए जाने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि ऐसे प्रधान व सचिव चिन्हित करें जो कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे सचिव एवं प्रधान को चिन्हित करे। गोदौलिया पर अतिक्रमित तीन भवनों के बरामदे तोडऩे की काररवाई अगले सप्ताह सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश। कांशीराम आवासीय भवनों में अवैध रूप से रह रहे लोगों को चिन्हित कर काररर्वा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री संदर्भ तथा आईजीआरएस के लम्बित संदर्भों को अविलम्ब निस्तारित करने के निर्देश। इसके अतिरिक्त मार्कण्डेय महादेव कैथी मार्ग का चौड़ीकरण कार्य की भी समीक्षा की।
यूपी, बिहारके लोगोंने हिन्दीको रखा हैं जिन्दा-गोवर्धन
भारत में मारीशस के उच्चायुक्त श्री जगदीश गोवर्धन ने कहा कि जो व्यक्ति अपनी मां का सम्मान नहीं करता उसका जीवन बेकार है। देश के डेढ़ दर्जन से अधिक देशों में बसे भोजपुरी भाषी प्रवासी भारतीयों और यूपी, बिहार के लोगों के लिए भोजपुरी भाषा मां के समान है। उन्हें राष्टï्रभाषा हिन्दी के साथ साथ अपनी मातृभाषा भोजपुरी का भी सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत के अलग अलग राज्यों में अलग भाषा बोली जाती है। लेकिन यदि राष्टï्रभाषा हिन्दी को किसी ने जिन्दा रखा है तो वह उत्तर प्रदेश और बिहारके ही लोग है। जीवनदीप शिक्षण संस्थान परिसर के उत्सव वाटिका में स्थापित देश के पहले भोजपुरी माई  मंदिर का शुक्रवार को  उदï्घाटन करने के बाद वह एक समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंंने कहा पहले पूरी दुनिया में ब्रिटिश साम्राज्य था लेकिन आज पूरे विश्व में भोजपुरियों का शासन है।  मारीशस के ग्रामीण क्षेत्रों में भी इतनी सुविधा उपलब्ध है कि वहां से अब कोई शहर की ओर पलायन नहीं करता है।
उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह इस समय पूरी दुनिया के प्रधानमंत्री बन चुके है। उनकी मंशा है कि भारत में स्मार्ट शहर  ही नहीं स्मार्ट गांवों का भी निर्माण हो। उन्होंने कहा कि यदि उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग अपनी तरक्की चाहते है तो उन्हें अपनी मातृभाषा भोजपुरी को बढ़ावा देेना होगा तथा अपने चरित्र के साथ साथ पहचानको भी कायम रखना होगा। इससे पूर्व जीवनदीप शिक्षण समूह के अध्यक्ष और विश्व भोजपुरी सम्मेलन के शीर्ष पदाधिकारी डाक्टर अशोक कुमार सिंह ने भोजपुरी भाषा के विकास में मारीशस के उच्चायुक्त श्री जगदीश गोवर्धन के योगदान की सराहना की। उन्होंने कि मारीशस में भोजपुरीभाषा को राजकीय भाषा का दर्जा प्राप्त है। वहां के लोग भोजपुरी बोलने में गर्व महसूस करते है जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार के करोड़ों लोग अपनी मातृभाषा बोलने में हीन भावना का अनुभव करते है। यदि भोजपुरी को जिन्दा रखना है तो देशके दो बड़े राज्यों के लोगों पहल करनी होगी। इससे पूर्व जगदीश गोवर्धन ने भोजपुरी माई के मंदिर का उदघाटन किया और भोजपुरी भाषा की एक पाठï्य पुस्तक का लोकार्पण किया। समारोह में अशोका इस्टीटïï्यूट के निदेशक श्री अशोक मौर्य, जीवन दीप पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य डाक्टर ममता सिंह, श्री सिविन, शैलेश श्रीवास्तव समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।