Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सिंधु, समीरका जीतसे आगाज

सिंधु, समीरका जीतसे आगाज

सडनी (एजेन्सियां)। रियो ओलिंपिक की रजत पदक पीवी सिंधु और समीर वर्मा ने आस्ट्रेलियाई ओपन विश्व टूर सुपर-३०० टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने इंडोनेशिया की चोइरून्निसा को २१-१४, २१-९ से हराया। अब उनका सामना थाइलैण्ड की निचाओन जिंदापोल से होगा।  छठी वरीयता प्राप्त समीर ने मलयेशिया के ली जी जिया को २१-१५, १६-२१, २१-१२ से मात दी। वह पिछले महीने सुदीरमन कप में इसी खिलाड़ी से हार गये थे। अब उनका सामना चीनी ताइपे के वांग जु वेइ से होगा।  सिंगापुर ओपन चैंपियन बी साई प्रणीत ने कोरिया के ली डोंग कियुन को २१-१६, २१-१४ से हराया। अब वह इंडोनेशिया के एंथनी सिनिसुका जिंटिंग से खेलेंगे। पुरुष युगल में भारत के सात्विक साईराज रांकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी को २१-१२, २१-१६ से हराया। अब भारतीय जोड़ी की भिड़ंत दूसरी वरीयता प्राप्त चीन के लि जुन्हुइ और लियू युचेन से होगी। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को कोरिया की बाएक हा ना और किम हाये रिन ने २१-१४, २१-१३ से शिकस्त दी।
धोनीने की मोईन खान की बराबरी
साउथम्पटन (एजेन्सियां)। भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने लिस्ट ए क्रिकेट में विकेट के पीछे सर्वाधिक स्टंपिंग करने में पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोईन खान की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान की तरफ से खेलने वाले मोईन ने ३५७ लिस्ट ए मैचों में विकेटके पीछे १३९ स्टंपिंग की थी। धोनीने विश्वकप में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबलेमें फेलुकवायोको चहलकी गेंद पर स्टंप कर मोईन की बराबरी कर ली। धोनी का यह भारत के लिये ४१५वां मैच है। ३७ वर्षीय धोनीने लिस्ट ए मैचोंमें अबतक विकेटके पीछे ३९५ कैच लपकनेके अलावा १३९ स्टंपिंगकी है और विकेटके पीछे अबतक कुल ५३४ शिकार कर चुके हैं। लिस्ट ए क्रिकेटमें विकेटके पीछे सर्वाधिक शिकार करनेके मामलेमें धोनी पांचवें नंबर पर हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में यह धोनी का ४३५वां शिकार था।
 और एकदिनी में विकेट के पीछे सर्वाधिक शिकार करने के मामले में वह तीसरे नंबर पर हैं। धोनी एकदिनी में १२१ स्टंपिंग का विश्व रेकार्ड अपने नाम रखे हैं।
शाकिब के अद्र्धशतक से संभाला बंगलादेश
न्यूजीलैण्डको मिला २४५ रन का लक्ष्य
लंदन। अपना २००वां मैच खेल रहे शाकिब अल हसन ने लगातार दूसरे मैच में अद्र्धशतक लगाया लेकिन बंगलादेश के अन्य बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाये जिससे उसकी टीम न्यूजीलैण्ड के खिलाफ आईसीसी विश्वकप मैच में बुधवार को यहां ४९.२ ओवर में २४४ रन पर आउट हो गयी। पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले बंगलादेश के आठ बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें से शाकिब ने सर्वाधिक ६४ रन बनाये। उनके बाद दूसरा बड़ा स्कोर मोहम्मद सैफुद्दीन (२९) का रहा। न्यूजीलैण्ड ने कसी हुई गेंदबाजी करने के अलावा शानदार क्षेत्ररक्षण भी किया। बंगलादेश की पारी में केवल २१ चौके और एक छक्का लगा। मैट हेनरी ने लगातार दूसरे मैच में अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया और ४७ रन देकर चार विकेट लिये। ट्रेंट बोल्ट ने ४४ रन देकर दो विकेट हासिल किये। बोल्ट ने इस दौरान एकदिनी में १५० विकेट भी पूरे किये। तमीम इकबाल (२४) और सौम्या सरकार (२५) ने पहले विकेट के लिये ४५ रन जोड़े। हेनरी ने सरकार को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी। लाकी फर्गुसन ने जल्द ही तमीम को भी पवेलियन भेज दिया। शाकिब और मुशफिकुर रहीम (१९) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच की तरह पारी संवारने का बीड़ा उठाया। इन दोनों ने जब तीसरे विकेट के लिये ५० रन जोड़े थे तब आपसी गफलत में मुशफिकुर रन आउट हो गये। कोलिन डि ग्रैंडहोम ने शाकिब की पारी का अंत किया जिन्होंने ६८ गेंदें खेली तथा सात चौके लगाये। मोहम्मद मिथुन (२६) और महमुदुल्लह (२०) ने भी क्रीज पर पांव जमाने के बाद अपने विकेट गंवाये। मोसादिक हुसैन (११) दोहरे अंक में पहुंचने वाले अन्य बल्लेबाज थे।